LolBabu.in - Whatsapp Status in Hindi

पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

April 30, 2019

India Me Ghumne Ki Sasti Jagah In Hindi

India me ghumne ki sasti jagah - बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो घूमने के लिए सस्ती जगहों पर जाना चाहते हैं, कॉलेज के छात्र हों या माध्यम वर्ग के लोग हमेशा एक कम बजट में यात्रा करना चाहते हैं. इसलिए आज इस पोस्ट में आप जानेंगे भारत की सबसे सस्ती और आकर्षक जगहों के बारे में जहाँ आप कम बजट में भी एक अच्छी और सुखद यात्रा का आनंद ले सकते हैं.

India Me Ghumne Ki Sasti Jagah in Hindi

Low Budget Tourist Places In India In Hindi
Low Budget Tourist Places in India

सिक्किम (Gangtok, India) 
सिक्किम भारत का सबसे प्यारा और सस्ता पर्यटन स्थल है जिसकी अद्भुत जलवायु, हिमालय के सुंदर नज़ारे, ट्रेक, तिब्बती बौद्ध संस्कृति और स्वादिष्ट स्थानीय भोजन इसे एक आदर्श पर्यटन स्थल बनता है. आप बहुत ही कम बजट के साथ सिक्किम की यात्रा का पूरा मजा ले सकते हैं.

उदयपुर (Rajasthan, India)
उदयपुर को झीलों का शहर या सफेद शहर कहा जाता है. यह शहर पाने शानदार महलों और झीलों की वजह से काफी प्रसिद्ध है. यहां पर आप विंटेज कार संग्रहालय में कुछ दुर्लभ ऑटोमोबाइल को देख सकते हैं. उदयपुर में स्वादिष्ट दाल-बाटी, चूरमा और जलेबी काफी फेमस है. उदयपुर कम बजट में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्थल है.

गोवा (India) 
बेहद कम दाम में अगर मौज-मस्ती करनी है तो गोवा एक बेस्ट है. गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्री लहरें और शानदार सी-फूड यहां की खासियत है, जो आपके दिल को जीतने के लिए काफी है. हर कोई यहां की खूबसूरती में खो सा जाता है.

वाराणसी (Uttar Pradesh, India) 
वाराणसी भारत का सबसे पुराना शहर माना जाता है. परंपरा और संस्कृति का यह पूरे वर्ष एक बड़े पर्यटक प्रवाह को अपनी तरफ आकर्षित करता है. तीर्थयात्रियों के अलावा पर्यटकों को इसके सुपर सस्ते भोजन, ठहरने और भक्तिमय वातावरण के कारण जगह मिलती है.

मसूरी (Uttarakhand, India) 
मसूरी एक बहुत ही खूबसूरत नगर है. मसूरी को पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. घूमने-फिरने के लिए यह उत्तराखंड की प्रमुख जगहों में से एक है. पर्यटकों को यह जगह बेहद ही मनोहारी लगती है.

ऊटी (Tamil Nadu, India) 
ऊटी नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर शहर है. इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंड है तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए इसे ऊटी का संक्षिप्त नाम दिया गया है. भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन में कई पर्यटक आते हैं. यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है. ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है. इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है.

इसे भी जरूर पढ़ें ⇩
* Laughing buddha story in hindi
* Story for moral values
* Top inspirational quotes 2019
* हिम्मत बढ़ाने वाले प्रेरक विचार