LolBabu.in - Whatsapp Status in Hindi

पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

April 21, 2018

Ajab Gajab: 15 ऐसे सवाल जो आपके 'आत्म-ज्ञान' को बढ़ाते हैं

आजकल जागरूक रहना ही बुद्धिमत्ता की पहचान होती है और देखा जाए तो पर्सनल ग्रोथ और सक्सेस पाने के लिए जागरूक बनना बेहद ज़रूरी भी है। जागरूकता (Awareness) एक ऐसी चीज़ है जिसके लिए आपको किसी की ज़रुरत नहीं, इसे आप स्वयं हासिल कर सकते हैं।



सेल्फ-अवेयर कैसे बने?
जैसा कि हमने कहा अवेयरनेस यानि जागरूकता ज़रूरी है लेकिन हम खुद को कैसे अवेयर रख सकते हैं? और इसके फायदे क्या हैं? मेरा ऐसा मानना है कि अगर हमें स्वयं को अवेयर रखना है तो हमें खुद को एग्ज़मिन करते रहना होगा और खुद से कुछ ऐसे सवाल करने होंगे जो हमारे आत्म-ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

खुद से पूछें ये 15 सवाल:
- मैं किस काम में बेहतर हूँ?
- क्या करने से मुझे सुकून मिलता है?
- कौन सी चीज़ें मेरे तनाव को बढ़ा देती हैं?
- मेरे लिए सक्सेस का मतलब क्या है?
- किन चीज़ों से मुझे दुःख होता है?
- किन चीज़ों से मुझे ख़ुशी मिलती है?
- किस बात पे मुझसे ज्यादा गुस्सा आता है?
- किस बात से मुझे ज्यादा डर लगता है?
- मैं किस तरह का इंसान बनना चाहता हूँ?
- मैं खुद के बारे में क्या सोचता हूँ?
- लाइफ में मेरे लिए सबसे कीमती क्या है?
- अगले 10 साल में मैं खुद को कहाँ देखता हूँ?
- लाइफ में मैं किसे सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट मानता हूँ?
- दूसरों की नज़र में मैं कैसा दिखना चाहता हूँ?
- मेरे पास ऐसा क्या है जिस पर मुझे गर्व होना चाहिए?

इन सवालों के जवाब इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए, है ना? आप जितनी ईमानदारी के साथ इन सवालों के जवाब स्वयं को देंगे उतना ही ज्यादा आप खुद के बारे में जान पायेंगे।

उम्मीद है इन सवालों के जवाब मिल जाने के बाद आप ऐसे काम करेंगे जो आपको ज्यादा ख़ुशी देते हैं और उन कामों पर ज्यादा फोकस करेंगे जिनमें आप बेहतर हैं। इसे ही तो आत्म-ज्ञान कहते हैं। जब आप अवेयर रहना सीख लेंगे और स्वयं को समझने लगेंगे तो यकीन मानिये लाइफ और भी बेहतर हो जायेगी।

आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताए। इसे अपने दोस्तों के साथ facebook, twitter, google+ पर भी शेयर करना न भूले। शुक्रिया।